बिजनेस

आपकी व्यापार के लिए फेसबुक मार्केटिंग सबसे प्रभावशाली तरीका। फेसबुक मार्केटिंग से जुड़कर आप कमा सकते है लाखों रुपए महीने

आपकी व्यापार के लिए फेसबुक मार्केटिंग सबसे प्रभावशाली तरीका। फेसबुक मार्केटिंग से जुड़कर आप कमा सकते है लाखों रुपए महीने

आपकेआपकी व्यापार के लिए फेसबुक मार्केटिंग सबसे प्रभावशाली तरीका। फेसबुक मार्केटिंग से जुड़कर आप कमा सकते है लाखों रुपए महीने

व्यवसाय के लिए फेसबुक मार्केटिंग के प्रभावशाली टिप्स

जैसा कि हम जानते हैं कि फेसबुक का उपयोग दुनिया भर की करोड़ लोग रोज करते हैं लेकिन ज्यादातर लोगों को यह जानकारी नहीं होगी कि फेसबुक से भी पैसे कमाए जा सकते हैं और अगर आप फेसबुक के माध्यम से अच्छी तरह से काम करके मार्केटिंग योजना बनाकर पैसा कमाना चाहते हैं आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं। अगर आपके पास एक फेसबुक अकाउंट है। जिस अकाउंट में भारी मात्रा में आपके फ्रेंड हैं। और आपकी पोस्टों को लगातार पसंद करते हैं। जिनकी आपको पूरी तरह यह जानकारी नहीं है  कि आप क्या इस फेसबुक के माध्यम से पैसे कमा सकते हैं। जो आपके पेज को पसंद करते हैं उन लोगों को छूट और पुरस्कार प्रदान करें। जब आपके पास भारी मात्रा में पेज पसंद  करने वाले लोग हो जाएं फिर आप फेसबुक मार्केटिंग  के लिए अप्लाई करें। लेकिन आप यह पहले तय कर ले कि आप किस तरह की पोस्टों को लिखते हैं। यानी आपको उन तरह की पोस्ट को लिखना है जिसमें आपको ज्यादा से ज्यादा एडवर्टाइजमेंट मिल सके। विज्ञापन कंपनी उन लोगों को अपना अपना विज्ञापन प्रोवाइड करती हैं। जो उनके मुताबिक पोस्ट लिखें। आप चाहे तो इस तरह के टॉपिक पर आर्टिकल  लिख सकते हैं जैसे क्रिकेट, वजन घटाना, लाइफ़स्टाइल ,बॉलीवुड, ताजा- तकनीकी, डिजिटल मार्केटिंग पर लिखा गया आर्टिकल फेसबुक पर पोस्ट करने से करने से आपको निश्चित ही विज्ञापन कंपनी संपर्क करेगी, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप अपने लक्ष्यों को स्पष्ट रूप से परिभाषित करने के लिए समय निकाल दें। एक प्रभावी रणनीति पर निर्णय लें। यह पहली बार सही करने की कोशिश करें।

अपनी साइट के सूची साझा करने के लिए फेसबुक का उपयोग करें। आपको साप्ताहिक लेख लिखने या वीडियो ब्लॉग लॉन्च करने का प्रयास करना चाहिए ताकि आप नियमित रूप से अधिक सामग्री बना सकें। यदि आप गुणवत्ता सामग्री बनाते हैं तो आपके विजेट फेसबुक पर आपके अपडेट की जानकारी होगी। सुनिश्चित करें कि आप अपने लेख या वीडियो में अपने फेसबुक अभियान का उल्लेख करते हैं।

हर समय पेशेवर बने रहने की पूरी कोशिश करें। यहाँ तक कि अगर आपको ऐसी स्थिति में रखा गया है, जहाँ आपको लगता है कि आप एक समर्थक से कम हैं, तो दो बार सोचें। आप जो कुछ भी करते हैं वह आपके व्यवसाय को प्रभावित करने के तरीके को प्रभावित करेगा, इसलिए जिस तरह से आप खुद को दूसरों के सामने पेश करते हैं, उसके बारे में सावधान रहें।

आपकी आवश्यकताओं के आधार पर, एक फेसबुक समूह आपके लिए एक पृष्ठ से बेहतर काम कर सकता है। यह बेहतर भागीदारी के लिए एक ऑफ़लाइन समुदाय उत्पन्न करने में मदद करेगा। आप अपडेट देने और उपयोगकर्ताओं को सामग्री साझा करने की अनुमति देने के लिए एक समूह और एक पेज का उपयोग कर सकते हैं।

अपने मौजूदा दर्शकों की उपेक्षा न करें। लोग अक्सर नए ग्राहकों पर ध्यान केंद्रित करते हैं और पुराने के बारे में भूल जाते हैं। वास्तव में महान फेसबुक मार्केटिंग परिणामों के लिए, दर्शकों को आकर्षित करना महत्वपूर्ण है जो जानते हैं कि यह सम्मानित है। इससे आपके उपभोक्ता आपके ब्रांड के साथ जुड़ जाते हैं, इसलिए आप भूल नहीं सकते कि आपके चैंपियन कौन हैं।

फेसबुक वहाँ से कई सोशल मीडिया साइटों में से एक है। यह नेटवर्क बेहद लोकप्रिय है, लेकिन कुछ आयु वर्ग या उपसंस्कृति अन्य साइटों को पसंद करते हैं। इससे पहले कि आप फ़ेसबुक पर कमिट करें, आपके लक्ष्य निर्धारण द्वारा कौन से नेटवर्क का उपयोग किया जाता है।

टॉक घनत्व आपको यह पता लगाने में मदद करता है कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कितने लोग आपका या आपके उत्पादों का उल्लेख कर रहे हैं। आप चाहते हैं कि आपकी बात का घनत्व लगभग 15 प्रतिशत या उससे अधिक हो, क्योंकि इसका मतलब यह होगा कि आप बहुत अधिक ध्यान आकर्षित कर रहे हैं। यदि यह उससे कम है, तो अपनी मार्केटिंग रणनीति को बदलने या समायोजित करने पर विचार करें।

अपने ग्राहकों की तरह वापस। फ़ेसबुक पर अक्सर एक समुदाय होता है। आप किसी को पसंद करते हैं, वे आपको नोटिस करते हैं, और फिर वे आपको पसंद करते हैं। बस किसी को आप की खोज के लिए इंतजार मत करना। अपने लक्षित दर्शकों की तलाश करें और उन्हें पसंद करने में पहला कदम उठाएं। आपको वह परिचय मिलेगा जिसकी आपको आवश्यकता है।

आपको मासिक आधार पर अपने फेसबुक मार्केटिंग अभियान की रूपांतरण दर की गणना करनी चाहिए। रेटेड करें कि आप इस अभियान के लिए कितने उत्पाद उपलब्ध हैं और इस संख्या की तुलना आपके कितने ग्राहकों से करते हैं। आपका रूपांतरण दर इस बात का एक उत्कृष्ट संकेत है कि आपका फेसबुक मार्केटिंग अभियान कितना सफल है।

उपयोगकर्ताओं को आपके और अन्य फ़ैक्स के साथ बातचीत करने के लिए प्रेरित करें। यदि कोई पोस्टिंग के बारे में बातचीत हो रही है, तो केवल यह हस्तक्षेप करें कि क्या यह नकारात्मक या बुरा है। पोस्ट को हटाना क्योंकि यह ऑफ़-टॉपिक जाता है, लोगों को परेशान करेगा। लेकिन, अगर सामग्री का मतलब या आक्रामक हो जाए तो कूदने में संकोच न करें।

फेसबुक पर अपने फेसबुक पोस्ट को बढ़ावा दें। साझा साझा करने के लिए सैटेलाइट एक अद्भुत सोशल मीडिया है। यदि आप कुछ उत्कृष्ट फेसबुक पोस्टों को शिल्प करने के लिए समय लेते हैं, तो यह अपने वेब स्ट्रीम के माध्यम से पारित करके शब्द प्राप्त करें। सामग्री के कुछ अंश प्राप्त करने में मदद करने के लिए इसे सप्ताह में कुछ बार ट्वीट करने से न डरें।

अपने पेज के कवर पर ऐसी कोई भी छवि न रखें जो अच्छी गुणवत्ता और / या आपके व्यवसाय के लिए प्रासंगिक न हों। आप एक अच्छी तस्वीर देख सकते हैं, जो आपको लगता है कि लोगों को पसंद आया है, लेकिन इसे पोस्ट करने का कोई मतलब नहीं होगा, अगर आपके पास कुछ भी नहीं है जो आप बेच रहे हैं।

आपके पेज पर लाइक की संख्या इसकी सफलता को प्रभावित नहीं करती है। फेसबुक पर ग्राहक जो वास्तव में आपके बारे में जानना चाहते हैं वे वही हैं जिन्हें लक्षित किया जाना चाहिए। यह समझने के लिए कि आपका अभियान अच्छी तरह से काम कर रहा है, अपने रूपांतरण दर का अध्ययन करें।

यदि आप इसे अपने व्यवसाय के लिए बनाना चाहते हैं तो आपको अपने फेसबुक पेज पर एक नियमित उपस्थिति होनी चाहिए। फेसबुक उन सबसे पहले सक्रिय सेवाओं की जानकारी साझा करता है जो बहुत बार जानकारी साझा नहीं कर रहे हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके संदेश उन लोगों को मिल रहे हैं जिनकी देखभाल आपको सक्रिय रहनी चाहिए।

 

2 Comments

  1. Wow! Thank you! I always needed to write on my website something like that. Can I include a portion of your post to my website?

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>