राजस्थान / सुर्ख़ियों

राजस्थान में 160 से ज्यादा लोगों की स्वाइन फ्लू से मौत जॉनिऐ भारत सरकार के अब तक के सरकारी आंकड़े स्वाइन फ्लू के बारे में क्या कहते हैं ।

राजस्थान में 160 से ज्यादा लोगों की स्वाइन फ्लू से मौत जॉनिऐ भारत सरकार के अब तक के सरकारी आंकड़े स्वाइन फ्लू के बारे में क्या कहते हैं ।

राजस्थान में स्वाइन फ्लू ने इस साल 160 से ज्यादा लोगों की जान ले ली है। मौसमी बीमारी होने पर स्वास्थ्य अधिकारियों में चिंता बढ़ गई है।

सरकार द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, H1N1 वायरस के कारण 169 मौतें हुई हैं, जिसके लिए रविवार तक 4,571 लोगों ने सकारात्मक परीक्षण किया है।

राज्य के स्वास्थ्य विभाग के प्रवक्ता ने समाचार एजेंसी रॉयटर्स को बताया कि मंगलवार तक 76 मौतों और 1,976 मामलों के साथ राजस्थान शीर्ष पर रहा।

इस महीने 76 मौतों में से 23 के साथ जोधपुर जिला सबसे बुरी तरह प्रभावित था।

गुजरात में 24 मौतें और 600 मामले हुए, जबकि पंजाब में 27 मौतें और 174 मामले दर्ज हुए, उसके बाद हरियाणा में 8 मौतें और 372 मामले, महाराष्ट्र में 12 मौतें और 82 मामले दर्ज हुए।

ANI के अनुसार, दिल्ली में बुधवार तक H1N1 वायरस के संक्रमण से 18 मौतें और 532 मामले हुए।

एजेंसी ने कहा कि हैदराबाद में 16 लोगों में से 2 की मौत हो गई, जिन्होंने बीमारी के लिए सकारात्मक परीक्षण किया।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्य के स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ बैठक की है और उन्हें जल्दी पता लगाने के लिए अपनी निगरानी को मजबूत करने के लिए कहा है। इसने उन्हें तीव्र मामलों से निपटने के लिए अस्पतालों में बेड आरक्षित रखने के लिए कहा।

नेशनल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल (एनसीडीसी) की एक टीम ने दो दिवसीय जांच मिशन पर मंगलवार को जोधपुर का दौरा किया।

“स्वाइन फ्लू की दवा ओसेल्टामिविर का पर्याप्त स्टॉक है और एन 95 मास्क और डायग्नोस्टिक किट की कोई कमी नहीं है। इसके अलावा, राज्यों से कहा गया है कि वे डॉस और डॉनट्स का उल्लेख करने वाले लोगों को सलाह जारी करें, “स्वास्थ्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने पीटीआई को बताया।

ठंड के मौसम, वायरल गुणा के लिए अनुकूल, ने प्रकोप को बढ़ा दिया है।

डॉस और डोनट्स में खांसी या छींकते समय डिस्पोजेबल टिश्यू या रूमाल के साथ नाक और मुंह को ढंकना, साबुन और पानी से हाथ धोना, भीड़-भाड़ वाली जगहों से बचना, अलगाव को बनाए रखना, बहुत सारे तरल पीना और डॉक्टर से सलाह लेना शामिल है।

हाल ही में भाजपा अध्यक्ष अमित शाह को स्वाइन फ्लू हुआ था। बाद में उनका इलाज किया गया और उन्हें छुट्टी दे दी गई।

कांग्रेस नेता और छह बार हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह, जिन्हें स्वाइन फ्लू के लिए सकारात्मक निदान किया गया था, उन्हें छुट्टी दे दी गई थी।

 

 

देशभर में अब तक 169 लोगों की स्वाइन फ्लू से मौत

https://hindi.firstpost.com/india/swine-flu-claims-169-lives-in-just-30-days-as-187768.html

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>